Sunday, 8 September

क्वाईज (Quartz) प्रकृति से सबसे अधिक मात्रा में मिलने वाला खनिज पदार्थ है. अधिकतर चट्टानें इसी से बनी हैं. यह शुद्ध कायांतरित और तलछटी चट्टानों का मुख्य हिस्सा है. यह वास्तव में सिलिकान (Silicon) और आक्सीजन का विशेष यौगिक है. शुद्ध क्वार्ट्ज में सिलिका और सिलिकान डाइआक्साइड होते हैं.

क्वार्ट्ज देखने में कांच की तरह पारभासी होता है. यह बिल्कुल कांच जैसा लगता है. और कांच की भांति ही भुरभुरा होता है, लेकिन यह कांच से सख्त होता है और इसके पिघलने का तापमान भी कांच से बहुत अधिक होता है. इसे कांच की तरह पिघलाकर नलिकाएं, चादरें और चौकोर टुकड़ों में ढाला जा सकता है. आक्सीजन और हाइड्रोजन की लपटों द्वारा पिघलाकर इसे विभिन्न रूपों में ढाला जा सकता है. ‘क्वार्ट्ज’ आर्थिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण पदार्थ है. इसकी बहुत-सी किस्में बहुमूल्य पत्थरों के रूप में आभूषणों में प्रयोग की जाती हैं. एमेथिस्ट, सिटिरिन, नीला क्वार्ट्ज और धुएं के रंग का क्वार्ट्ज आमतौर पर आभूषणों के प्रयोग में लाया जाता है. यह गुलाबी, पीले और नीले रंगों में भी मिलता है. इन सभी रंगों के क्वार्ट्जों को आभूषणों के काम में लाया जाता है.

बलुआ पत्थर जिसमें क्वार्ट्ज प्रचुर मात्रा में होता है, भवन निर्माण के लिए बहुत ही उपयोगी है. क्वार्ट्ज वाली वालू को कांच और पोर्सलीन निर्माण में भी प्रयोग में लाते हैं. रेगमाल और घिसाई में काम आने वाले पत्थरों के निर्माण में भी क्वार्ट्ज का प्रयोग होता है.

इसमें पराबैंगनी प्रकाश के लिए प्रिज्म और लेंस भी बनाए जाते हैं. क्वार्ट्ज से बनी नलिकाएं तथा दूसरे उपकरण प्रयोगशालाओं में काम आते हैं. क्वार्ज से बने तंतु अत्यंत संवेदी तुलाओं में काम आते हैं.

क्वार्ट्ज एक पीजोइलैक्ट्रिक (Piezoelectric) पदार्थ है. पीजोइलैक्ट्रिक पदार्थ वे पदार्थ होते हैं, जिन पर दाब लगाने से विद्युत विभव पैदा हो जाता है और विद्युत विभव लगाने से क्वार्ज में प्रसार और सिकुड़ाव अर्थात् कंपन पैदा हो जाते हैं.

इस गुण के आधार पर क्वार्ट्ज द्वारा विद्युत संदेशों को ध्वनि तरंगों में और ध्वनि को विद्युत कंपनों में बदला जा सकता है. क्वार्ट्ज का पीजोइलैक्ट्रिक गुण रेडियो, टेलीविजन, राडार तथा दीवार की घड़ियों के लिए इसके औस्सीलेटर (Oscillator) बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध हुआ है. क्वार्ट्ज मणिभों से बनी घड़ियां बहुत ही सही समय प्रदर्शित करती हैं.

क्वार्ज के प्रकृति में मिलने वाले मणिभ मुख्य रूप से ब्राजील में मिलते हैं. क्वार्टज के कुछ मणिभ चित्र में ऊपर दिखाए गए हैं. क्वार्ट्ज को कृत्रिम रूप से भी बनाया जा सकता है.

Share.
Exit mobile version