Sunday, 8 September

स्पेन में जंगली सांड़ों से खेलने और फिर उन्हें कुल्हाड़ियों और तलवारों से मार डालने का खेल बहुत पुराना है. इस प्रकार प्राचीन काल से स्पेन में सांड़ से युद्ध (Bull Fighting) करने का खेल परंपरा के रूप में चला आ रहा है.

सांड़ से युद्ध करने का खेल स्पेन, पुर्तगाल, दक्षिणी फ्रांस और लैटिन अमरीका में लोकप्रिय है. इस खेल का प्रारंभ सर्वप्रथम मूरों ने ग्यारहवीं शताब्दी में किया था. विशेष रूप से स्पेन और लैटिन अमरीका में उच्च कुल के पेशेवर लोगों ने इसे 18वीं शताब्दी में अपना लिया.

यह एक बहुत उत्तेजना भरा खेल है और आम लोगों द्वारा इसे बहुत उत्तेजना, उत्साह और खुशी से देखा जाता है. इस खेल में भाग लेने के लिए एक सांड़ को विशेष रूप से पाला जाता है. इसी से एक आदमी सांड़ युद्ध के लिए बने मैदान में लड़ता है. आजकल सांड़ से लड़ने वाले आदमी को मेटाडोर (Matador) कहते हैं. वह सांड़ को गुस्सा दिलाने के लिए लाल रंग के कपड़े का इस्तेमाल करता है जब वह कपड़े को हिलाता है तो सांड़ को गुस्सा आता है और वह लड़ने वाले आदमी पर हमला करता है. लेकिन सच्चाई यह है कि सांड़ को विभिन्न रंग दिखलाई नहीं देते इसलिए लोगों का यह विश्वास कि सांड़ लाल रंग देख कर भड़क उठता है, बिल्कुल गलत है. सांड़ के सामने किसी भी रंग का कपड़ा दिखा कर उसे उत्तेजित किया जा सकता है. स्पेन में इस खेल को “कोरिडा डी टोरोस” (Corrida de Torros) कहते हैं.

बीसवीं शताब्दी के महान मेटाडोरों में मेक्सिको के रोडोल्फिा गाओना (Rodolfr Gaona), अर्मिलिता चिको (Armillita Chico) और कार्लोस अरूजा (Carlos Arruza), स्पेन के बेलमोंटे, जोसेलिटो, डोमिनगा ओरगाटा और मेनलेटे की गिनती की जाती है. ये सभी बड़े साहसी, चपल और रोमांचक खेल दिखाने वाले मेटाडोर थे.

आधुनिक सांड़ युद्ध खेल का विकास 18वीं शताब्दी में प्रचलित रीति-रिवाजों से हुआ है. आज इसमें सांड़ को मारने से अधिक मेटाडोर की कुशलता और शारीरिक चपलता पर अधिक ध्यान दिया जाता है. आज मेटाडोर का साहसी होना, उसकी गतिविधियों में सौंदर्य होना और सांड़ के सीगों के अधिक से अधिक पास रह कर उससे इस प्रकार खेलना कि दर्शक रोमांचित हो सके आवश्यक माना जाता है.

सर्वश्रेष्ठ मेटाडोर प्रायः सांड़ द्वारा घायल कर दिये जाते हैं, और उनमें से प्रायः एक तिहाई इस खेल में मारे जा चुके हैं. सांड़-युद्ध के क्षेत्र में अनेक महिला खिलाड़ी भी हुई हैं.

Share.
Exit mobile version