Friday, 20 September

कठफोड़वा (Woodpeckers) पिसिडी (Picidae) परिवार की एक चिड़िया है. ये पेड़ों के तनों की छाल में अपनी लंबी पैनी चोंच से सूराख करते रहते हैं. इसलिए इन पक्षियों को कठफोड़वा अर्थात लकड़ी को फोड़ने या उसमें छेद करने वाला कहते हैं. इसकी चोंच छैनी जैसी पैनी और मजबूत होती है जो कैसे भी मजबूत या पुराने पेड़ के तने में छेद कर सकती है. इसके सिर और गरदन की बनावट ऐसी होती है जिससे यह अपनी चोंच पेड़ के तने की छाल में पूरी ताकत से मार सकता है और उससे पैदा होने वाले धक्के को सहन कर सकता है. यही कारण है कि वे बड़ी सरलता से पेड़ के तने की छाल में छेद कर लेते हैं.

कठफोड़वा को पेड़ों के तनों में छेद करते देखकर हमें लगता है कि वे पेड़ों को बर्बाद कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में वे तो पेड़ों के लिए हानिकारक कीड़ों को खाकर उनकी सहायता करते हैं. ये इन कीड़ों को अपनी लंबी जीभ से बाहर खींच लेते हैं. कीड़ों के दिखाई न देने पर भी कठफोड़वा उनसे आने वाली गंध के आधार पर उन्हें खोज लेता है. इनकी जीभों के किनारों पर कांटे होते हैं और एक चिपचिपा-सा पदार्थ लगा होता है. कठफोड़वा की कुछ किस्में गुठलियों और बेरों का भोजन करती हैं. कठफोड़वा पेड़ों के तनों में गहरे खोक्खल इसलिए भी बनाता है कि उनमें अपने घोंसले बना सके. कभी-कभी यह तने के आरपार बना लेता है, जिससे किसी शत्रु के आने पर यह दूसरी तरफ से निकल कर भाग सके.

कठफोड़वा पेड़ों पर आसानी से चढ़ सकता है. उसके पंजों की पकड़ बड़ी मजबूत होती है, उसकी सख्त पूंछ इसमें पूरा सहारा देती है. उड़ने के समय कठफोड़वा कभी ऊपर जाता है, कभी नीचे, क्योंकि ये क्रमशः कभी पंखों को फैलाकर उड़ते हैं, तो कभी पंखों को बंद करके सीधा ग्लाइड करते हैं.

कठफोड़वा की 210 प्रजातियां अब तक पाई गई हैं, जो आस्ट्रेलिया के सिवाय सभी महाद्वीपों में मिलती हैं. अकेले उत्तरी अमेरिका में इसकी 24 किस्में मिलती हैं. कुछ किस्में सफेद और काले रंग की होती हैं. अक्सर नर कठफोड़वा के सिर पर लाल चकत्ते होते हैं. यूरोप में हरे रंग के कठफोड़वे भी मिलते हैं. यहां कम और अधिक चकत्ते वाले कठफोड़वा भी होते हैं.

कठफोड़वा की विभिन्न किस्मों की लंबाई 14 सेमी. से 34 सेमी. तक होती है. डाउनी (Downy) कठफोड़वा की लंबाई 14 सेमी. तक बढ़ती है, पाइलिएटेड (Pieleated) कठफोड़वा जो पूर्वी और उत्तरी-पश्चिमी अमेरिका और कनाडा के कुछ भागों में पाया जाता है, प्रायः 34 सेमी. तक की लंबाई पा लेता है. भारत में कठफोड़वा की जो किस्में पाई जाती हैं, उनमें तुरकान, चीतल कठफोड़वा, छोटा कठफोड़वा, लालपिठा कठफोड़वा, सोनपिठा कठफोड़वा प्रमुख हैं.

Share.
Exit mobile version