Friday, 18 October

हॉलीवुड (Hollywood) संसार का वह प्रसिद्ध स्थान है, जहां राज्य अमेरिका के चलचित्र और दूरदर्शन उद्योगों के अधिकतर स्टूडियो और आफिस स्थित यह कैलीफोर्निया राज्य के लॉस एंजेल्स नामक स्थान के उत्तर-पश्चिम में है. फिल्म उद्योग के लिए यह बहुत ही उपयुक्त स्थान है. यहां प्रायः धूप भरे दिन होते हैं जिससे यहां का मौसम बहुत सुहाना और प्राकृतिक दृश्य बहुत हो सुंदर लगते हैं. सन् 1908 में यहां पहली फिल्म ‘दि काउंट ऑफ मोंटे क्रिस्टो’ बनाई गई. इस फिल्म की शूटिंग शिकागो में हुई थी.

सन् 1911 तक हॉलीवुड में लगभग 15 फिल्म बनाने वाली कंपनियां बन गई थीं. प्रथम महायुद्ध से पहले के हॉलीवुड के कुछ फिल्म अभिनेताओं में चार्ली चैपलिन, सैमुअल गोल्डविन, डगलस फेयरबैंक्स तथा सीसेल बी. डे मिले के नाम बहुत ही प्रसिद्ध रहे हैं. फिल्म निर्माण कंपनियों में ट्वेन्टियथ सेंचुरी फॉक्स, मैट्रो गोल्डविन-मेवर, पैरामाउंट पिक्चर्स, कोलंबिया, वार्नर ब्रदर्स आदि के नाम अत्यंत लोकप्रिय रहे हैं.

फिल्मों में आवाज आने के बाद मूक फिल्मों के बहुत से प्रसिद्ध अभिनेताओं का फिल्मी जीवन लगभग समाप्त ही हो गया. सन् 1940 के आसपास टेलीविजन की शुरुआत से हॉलीवुड के फिल्म उद्योग को भारी खतरा पैदा हो गया. वहां की फिल्म कंपनियों ने दूरदर्शन कार्यक्रमों की फिल्मों का निर्माण आरंभ कर दिया. सन् 1960 तक अमेरिका के लगभग 80% दूरदर्शन कार्यक्रम यहीं तैयार होने लगे थे.

आज हॉलीवुड चलचित्र निर्माण और दूरदर्शन (टी वी) फिल्मों के निर्माण का प्रमुख केंद्र है. फिल्मों का निर्माण करने में यहां नई से नई तकनालॉजी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके फलस्वरूप आज यह पूरी दुनिया में फिल्मों के क्षेत्र में सबसे आगे है.

चलचित्र और दूरदर्शन उद्योग के अतिरिक्त हॉलीवुड के कुछ और आकर्षक स्थल हैं: हॉलीवुड बाउल (Hollywood Bowl), पलिग्रमेज प्ले एंफीथियेटर (Pilgrimage Play Amphitheater), ग्रिफिथ पार्क में बना ग्रेट थियेटर, ग्रौमंस चाइनीज थियेटर (Grauman’s Chinese Theater) तथा कैलीफोर्निया आर्ट क्लब (California Art Club).

Share.
Exit mobile version