Friday, 20 September

रानी दीमक 15 वर्ष तक जीवित रहती है

कीड़े-मकोड़े का जीवन-काल धरती पर रहने वाले दूसरे जीव-जंतुओं की तुलना में बहुत ही कम होता है. क्या आप जानते हो कि कौन से कीड़े दीर्घजीवी होते हैं?

सबसे दीर्घजीवी कीड़े बुप्रेस्तिडेई (Buprestidae) परिवार के बीटल्स (Beetles) नाम के कीड़े हैं, जो लार्वा के रूप में 30 साल तक जिंदा रहते हैं. आइसोप्टेरा (Isoptera) परिवार की रानी दीमक (Queen Termite) के विषय मे पहले माना जाता था कि यह 50 वर्ष तक जीवित रहती है, लेकिन बाद में प्रयोगों से पता चला है कि यह केवल 15 वर्ष ही जिंदा रहती है.

queentermite4617666051290917252
रानी दीमक (Queen Termite)

इन दो कीड़ों के अतिरिक्त साइकेडा (Cicada) नाम का एक और जो 17 साल तक जिंदा रहता है. यह बहुत विचित्र कीड़ा है. इसका जीवन क्रम बहुत मनोरंजक है. मादा साइकेडा पेड़ों की टहनियों पर अंडे देती है. अंडों से जो लार्वा निकलते हैं, वे जमीन पर गिर जाते हैं. ये जमीन के अंदर चले जाते हैं और पौधों या पेड़ों की जड़ों पर चिपक जाते हैं. यहां ये 17 वर्ष तक शांति से रहते हैं और अपना भोजन जड़ों से प्राप्त करते रहते हैं. इस लंबी अवधि के बाद किसी रहस्यमय अंतःप्रेरणा से ये धरती से बाहर प्रकाश में निकल आते हैं. बाहर निकलकर ये पेड़ों के तनों पर चढ़ जाते हैं. तब इनकी खाल फटती है और उसमें से वयस्क साइकेडा बाहर आ जाते हैं.

साइकेडा (Cicada)

साइकेडा लगभग 5 सप्ताह तक यह धूप की रोशनी में सक्रिया जीवन बिताता है. इसके बाद यह अचानक मर जाता है. कैसी आश्चर्य की बात है कि 5 सप्ताह का सक्रिय जीवन बिताने की तैयारी में उसे 17 वर्ष लगते हैं.

नर साइकेडा एक तीखी कंपन करती हुई आवाज पैदा करता है, जो ग्रामीण इलाकों में सुनी जा सकती है. यह आवाज शायद सहवास के लिए मादा को पुकारने के लिए होती है. वैज्ञानिकों के अनुसार इस आवाज को पैदा करने वाला तंत्र शायद प्रकृति में पाया जाने वाला सबसे जटिल यंत्र है. नर साइकेडा के शरीर में ड्रम की तरह की कुछ प्लेटें होती हैं, जो कुछ मांसपेशियों की मदद से बराबर कांपती रहती है. ये पेशियां अनथक भाव से अपना काम करती रहती हैं.

साइकेडा की लगभग 800 किस्में होती हैं, जिनमें से 100 उत्तरी अमेरिका में पाई जाती हैं. लेकिन 17 वर्ष जीवित रहने वाला साइकेडा केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में ही पाया जाता है. इसकी दूसरी किस्में केवल दो साल ही जीवित रहती हैं.

Share.
Exit mobile version