Sunday, 8 September

अफ्रीका का शुतुरमुर्ग (Ostrich) सबसे बड़ा पक्षी है. यह अपने विशाल आकार के कारण बिल्कुल भी उड़ नहीं सकता. यह 2.4 मी. ऊंचा तथा वजन में 133 किग्रा. तक होता है. भारी वजन के कारण यह अपना शरीर हवा में उठा नहीं पाता.

हम आपको बताते है शीर्ष 7 सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षियों की सूची के बारे में

सबसे अधिक पंखों के विस्तार वाले पक्षियों के दो समूह हैं: एलबेट्रॉस (Albatross) और गिद्ध (Condors) ये दोनों ही उड़ सकते हैं. इन दोनों का वजन लगभग 13.5 किग्रा. होता है.

albatross
एलबेट्रॉस (Albatross) सबसे बड़े आकार की यह चिड़िया एक समुद्री पक्षी है- यह मुख्यतया विषुवत रेखा के दक्षिण में स्थित स्थानों में पाई जाती है

1. सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षियों की सूची में एलबेट्रॉस पहले नम्बर पर है इसमें घुमक्कड़ एलबेट्रॉस के पंखों का विस्तार सबसे अधिक होता है. यह 3.3 मी. से 3.6 मी. तक होता है. एलबेट्रॉस की चोंच लंबी तथा भारी होती है. इसके पंख लंबे व पतले होते हैं. यह अधिकतर भूमध्य रेखा के दक्षिण में पाया जाता है. यह एक समुद्री पक्षी है. ऊपर उड़ने के लिए इसे हवा की मदद और एक लंबी दौड़ की जरूरत पड़ती है. इसलिए यह उड़ने से पहले या तो धरती पर दौड़ लगाता है, या पानी पर अपने गद्दीदार पंजों से काफी देर तक दौड़ता है.

गिद्ध (Condor) दूसरा सबसे बड़ा आकार का उड़ने वाला पक्षी है. यह दक्षिणी अमरीका और दक्षिणी कैलीफोर्निया के पहाड़ों पर पाया जाता है.

2. एलबेट्रॉस पक्षी के बाद गिद्ध का नंबर आता है. इसके पंखों का फैलाव 3 से 3.3 मीटर तक होता है. यह मांसाहारी पक्षी है. विश्व में गिद्धों की दो किस्में पाई जाती हैं. ऐंडियन गिद्ध (Andean Condor) दक्षिणी अमेरिका के ऐंडीज पर्वतों पर मिलता है.

कैलीफोर्निया गिद्ध (California Condor)

दूसरा गिद्ध कैलीफोर्निया गिद्ध कहलाता जो दक्षिणी कैलीफोर्निया के पास के पहाड़ी क्षेत्रों में मिलता है. ये पशुओं के शव खाते हैं. भोजन की तलाश में यह हवा में अपने बड़े पंखों से बहुत ऊंची उड़ानें भर सकता है. गिद्धों की एक किस्म भारत में भी मिलती है.

राजा गिद्ध (Vulture)

3. सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षियों की सूची में तीसरे नंबर पर राजा गिद्ध (Vulture) है, जो दक्षिणी अमेरिका, मेक्सिको, और सेंट्रल अमेरिका में मिलता है. इसके पंखों का विस्तार 2.7 मी. से 3 मी. तक होता है.

हवासिल (Pelican)

4. इसके बाद हवासिल (Pelican) का नंबर आता है. इसके पंखों का विस्तार 2.4 मी. से 2.7 मी. तक होता है. यह कनाडा में पाया जाता है. इसकी विशेषता है कि इसकी चोंच के नीचे एक छोटी-सी थैली होती है. कार में लगे रेडियेटर की तरह यह थैली इस पक्षी को ठंडा रखने में मदद देती है.

चिड़िया (Bustard)

6. विशालकाय सोहन चिड़िया (Bustard) जो हंस जैसी बनावट की होती है, इसके बाद आती है. यह वैसे सारस परिवार की है. यह यूरोप के कुछ भागों तथा एशिया और अफ्रीका में पाई जाती है. इसके पंखों का विस्तार 2.4 मी. से 3.7 मी. तक होता है.

बाज (Eagle)

7. अमेरिकी बाज (Eagle) इस पक्षी के बाद आता है. इसके पंखों का विस्तार 2.1 मी. से 2.4 मी. तक होता है. और इसके बाद आता है बालू-टिब्बे का सारस (Sandhill Crane), जिसके पंखों का विस्तार 1.8 मी. से 2.1 मी. तक होता है.

Share.
Exit mobile version