Friday, 18 October

अस्पताल (Hospital) वह स्थान और संस्था है। जहां बीमार लोगों की देखभाल और इलाज किया जाता है. क्या आप जानते हो कि अस्पतालों की शुरुआत कब और कैसे हुई?

अस्पतालों या औषधालयों ((Hospital) का इतिहास भारत और यूनान देश के बेबीलोनिया से शुरू होता है. शुरू के ये अस्पताल मंदिर थे. मरीजों को बहुत थोड़ी दवायें दी जाती थीं. लंका में ईसा से 437 वर्ष पूर्व भी अस्पताल थे, भारत में इससे भी पहले महात्मा बुद्ध के समय से अस्पतालों की स्थापना होती आ रही है.

सम्राट अशोक द्वारा तीसरी ईसवी में 18 अस्पतालों की स्थापना की गई थी और इनमें बहुत सी ऐसी सुविधायें थीं जो आधुनिक अस्पतालों से मिलती-जुलती हैं. ईसाई धर्म के उदय से अस्पतालों को बनाने के कार्य में वृद्धि ग्यारहवीं शताब्दी के अंत में शुरू होने वाले धार्मिक सैनिक अभियान (Crusade) से इनके विकास को और गति मिली.

आधुनिक काल के अस्पतालों का विकास करने में तीन व्यक्तियों- फ्लोरेंस नाइटिंगेल, लुइस पासचर और लार्ड लिस्टर ने सबसे अधिक योगदान किया. फ्लॉरेंस नाइटिंगेल ने, जिन्हें ‘लेडी ऑफ द लैंप’ (Lady of the lamp) के नाम से जाना जाता है, अस्पतालों की दशाओं और नसों की ट्रेनिंग में सुधार करने के महत्वपूर्ण कार्य किये.

royalhospitalchelsea4927031005078855194
चार्ल्स द्वितीय द्वारा सन् 1632 में स्थापित लंदन का चेलसी रॉयल अस्पताल जो संसार के सबसे पुराने अस्पतालों में से एक है

लुइस पासचर (Louis Pasteur) ने कीटाणुओं के सिद्धांत के बारे में अपना योगदान किया और लार्ड लिस्टर ने उनके सिद्धांतों को कार्य रूप में बदलने के लिए सराहनीय कार्य किये, मूर्छा और संवेदनहीनता लाने वाली दवाओं (Anesthesia) के विकास ने बड़ी कठिन शल्यक्रिया (ओपरेशन) को संभव बनाया.

उत्तरी अमरीका में पहला अस्पताल मेक्सिको नगर में सन् 1524 में कॉर्टेज (Cortez) ने बनवाया था. फ्रांसीसियों ने सन् 1639 में कनाडा के क्यूबेक शहर में एक अस्पताल बनाया.

बीसवीं शताब्दी में वैज्ञानिकों द्वारा शल्यक्रिया (Surgery) और औषधियों के क्षेत्र में महत्वपूर्ण आविष्कार किये गये. इसके फलस्वरूप अस्पतालों की संख्या में बहुत अधिक बढ़ोत्तरी हुई. आज मरीजों की सेवा के लिये भांति-भांति के अस्पताल हैं जैसे प्राइवेट अस्पताल, सैनिक अस्पताल, जनरल अस्पताल. इसके साथ ही भिन्न बीमारियों का इलाज करने वाले अस्पताल जैसे मानसिक रोग, यक्ष्मा (टी.बी.), हृदय रोग, कैंसर और आंख के अस्पताल आदि.

Share.
Exit mobile version