Tuesday, 17 September

द्वितीय महायुद्ध के बाद संसार में शांति स्थापित करने और युद्ध समाप्त करने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना की गई थी. इसका यह उद्देश्य भी था कि आपसी झगड़ों का निबटारा युद्ध से नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय सहयोग द्वारा किया जाना चाहिए, संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणा पत्र पर, 51 राष्ट्रों के प्रतिनिधियों ने सैन फ्रांसिस्को में हुई एक गोष्ठी में 26 जून सन् 1945 को दस्तखत किए थे. यह घोषणा-पत्र भारत, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, रूस, अमेरिका तथा दूसरे देशों को सरकारों का समर्थन प्राप्त करके 24 अक्तूबर सन् 1945 को लागू किया गया. इस संघ का नाम संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations organisation) अमरीका के राष्ट्रपति रूजवेल्ट ने रखा था तथा फील्ड मार्शल स्मट्स ने यह घोषणा-पत्र तैयार किया था.

संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणा-पत्र के अनुसार इस संस्था के चार उद्देश्य हैं. इसका पहला उद्देश्य है: राष्ट्रों में शांति स्थापित करना और किसी भी झगड़े को शांतिपूर्वक निबटाना और युद्ध को रोकना. दूसरा उद्देश्य है: राष्ट्रों में मित्रतापूर्ण संबंध स्थापित करना तीसरा उद्देश्य है कि संसार के देशों की आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक तथा मानवीय समस्याओं को आपसी सहयोग से हल करना. चौथा उद्देश्य है कि इन सभी उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए यह संघ राष्ट्रों की मिली-जुली प्रतिक्रियाओं के लिए केंद्र की भांति कार्य करेगा.

img com 20240722 1852 56 5000jpg1837946536280749676
संयुक्त राष्ट्र संघ का मुख्यालय न्यूयार्क में है, इसके अन्य संस्थाओं के मुख्यालय संसार के विभिन्न देशों में स्थित हैं

संयुक्त राष्ट्र संघ के छः कार्य-समूह हैं:-

कार्य प्रणाली में पहला समूह जनरल एसेंबली है. यह नीति निर्धारित करती है. इसमें सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधि होते हैं और प्रत्येक देश का एक वोट होता है. इसकी बैठक साल में एक बार होती है. दो तिहाई वोटों से कोई भी प्रस्ताव पारित किया जाता है. यही संस्था सुरक्षा परिषद् के सदस्यों के सुझाव पर सदस्य देशों का

चयन करती है, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश चुनती है तथा सेक्रेटरी जनरल की नियुक्ति करती है. संयुक्त राष्ट्र संघ की दूसरी संस्था सुरक्षा परिषद् है. इसकी विशेष जिम्मेदारी सदस्य राष्ट्रों के बीच शांति स्थापित करना है. इसके 15 सदस्य होते हैं, जिसमें प्रत्येक देश का एक वोट और एक प्रतिनिधि होता है. इसके 5 स्थायी सदस्य होते हैं और दस अस्थायी सदस्य. चीन, फ्रांस, ब्रिटेन, रूस तथा अमेरिका स्थायी सदस्य हैं. इनको एक विशेष अधिकार प्राप्त होता है, जिसे वीटो कहते हैं. इसका अर्थ है कि किसी भी निर्णय इन पांच देशों में से कोई एक अपनी वीटो शक्ति द्वारा रोक सकता है. इसके निर्णय बहुमत द्वारा निर्धारित नहीं होते. अस्थायी सदस्यों का चुनाव दो तिहाई मतों द्वारा जनरल एसेंबली दो वर्ष के लिए चयन करती है. जिन सदस्यों की सदस्यता समाप्त हो जाती है, वे तत्काल दोबारा नहीं चुने जा सकते.

इसको तीसरी संस्था सामाजिक तथा सांस्कृतिक परिषद् है, जिसके 27 सदस्य होते हैं. पहले इसके सदस्यों की संख्या केवल 18 होती थी. इसका उद्देश्य लोगों के हितों को बढ़ावा देना तथा मानव अधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता की सुरक्षा का ध्यान है. इसकी चौथी संस्था ट्रस्टीशिप काउंसिल है. यह सदस्य देशों के हितों का ध्यान रखती है तथा वहां उसी देश की अपनी सरकार बनाने में मदद करती है.

इसकी पांचवीं संस्था अंतरराष्ट्रीय न्यायालय है, जो संसार के अंतरराष्ट्रीय झगड़ों का निबटारा करती है.

संयुक्त राष्ट्र संघ का यह मुख्य न्यायालय है. इसका हैडक्वार्टर हेग (नोदरलैंड) में है.

इसकी छठी संस्था में सचिवालय, इसका स्टाफ आदि आते हैं. इसका मुख्य एक्जीक्यूटिव सेक्रेटरी जनरल है. इसका चयन पांच वर्ष के लिए होता है. यह चयन जनरल एसेंबली और सुरक्षा परिषद् द्वारा किया जाता है. एक व्यक्ति दोबारा भी इस पद के लिए चुना जा सकता है. सन् 1997 जुलाई तक संयुक्त राष्ट्र संघ के कुल सदस्य राष्ट्रों की संख्या 185 थी.

संयुक्त राष्ट्र संघ का हैडक्वार्टर न्यूयॉर्क में है. इसका अपना झंडा है. इसकी स्वीकृत भाषाएं अंग्रेजी, फ्रेंच, चाइनीज, रूसी, अरेबिक तथा स्पेनिश हैं. काम करने की भाषाएं अंग्रेजी तथा फ्रेंच हैं.

संयुक्त राष्ट्र संघ की कुछ विशेष संस्थाएं भी हैं, जो निम्नलिखित हैं :

1. अंतरराष्ट्रीय मजदूर संघ (ILO): इसका हैडक्वार्टर जेनेवा में है.

2. फूड एंड एग्रिकल्चर ऑर्गनाइजेशन (FAO): इसका हैडक्वार्टर रोम (इटली) में है.

3. यूनाइटेड नेशंस एजूकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन (UNESCO): इसका हैडक्वार्टर पेरिस में है.

4. वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO): हैडक्वार्टर जेनेवा में है.

5. इंटरनेशनल बैंक फार रीकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD): मुख्य कार्यालय: वाशिंगटन में है.

6. इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन (IFC) इसका मुख्य कार्यालय भी वाशिंगटन में है.

7. इंटरनेशनल सिविल एविवेशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO): मुख्य कार्यालय मौन्ट्रीयल (कनाडा) में है.

8. इंटरनेशनल मोनेटरी फंड (IMF): इसका मुख्य कार्यालय वाशिगटन में है.

9. यूनीवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU): इसका मुख्य कार्यालय बनें (स्विट्जरलैंड) में है.

10. इंटरनेशनल टैलीकम्यूनीकेशन यूनियन (ITU): इसका मुख्य कार्यालय जेनेवा में है.

11. वर्ल्ड मैटिरिओलॉजीकल ऑर्गनाइजेशत (WMO): इसका मुख्य कार्यालय भी जेनेवा में है.

12. इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA): इसका मुख्य कार्यालय वियना (आस्ट्रिया) में है.

13. यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रेस एमर्जेसी फंड (UNICEF).

14. इंटर-गवर्मेंटल मैरीटाइम कंसलटेटिव ऑर्ग- नाइजेशन (IMCO) मुख्य कार्यालय: लंदन में है.

15. टैकनीकल असिस्टेंस एडमिनिस्ट्रेशन (TAA). 16. इकानोमिक एंड सोशल कमीशन फार एशिया एंड पेसिफिक (ESCAP): मुख्य कार्यालय : बैंकाक में है.

17. इंटरनेशनल फंड फार एग्रिकल्चरल डेवलपमेंट (IFAD) मुख्य कार्यालय: रोम में है.

संयुक्त राष्ट्र संघ विश्व को शांति और सुरक्षा तथा मानव जीवन के विकास की सुविधाएं प्रदान करता है.

Share.
Exit mobile version