Thursday, 19 September

एल्युमीनियम (Aluminium) बिजली ट्रांसमिशन लाइन बनाने के लिए एक बेहतरीन सामग्री है क्योंकि यह बिजली का अच्छा संचालन करती है और तांबे जैसी अन्य धातुओं की तुलना में कम महंगी होती है। यह स्टील को तांबे, मैंगनीज, मैग्नीशियम और सिलिकॉन जैसी अन्य धातुओं के साथ मिलाकर उसे मजबूत और हल्का भी बनाती है। एल्युमीनियम पर्यावरण के लिए भी अच्छा है, क्योंकि इसे कई बार रीसाइकिल किया जा सकता है, जिससे इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाली ऊर्जा का 95 प्रतिशत तक बचता है।

हालाँकि एल्युमीनियम पृथ्वी पर सबसे प्रचुर मात्रा में पाई जाने वाली धातुओं में से एक है, लेकिन यह अपने शुद्ध रूप में नहीं पाई जाती है। कंपनियाँ बॉक्साइट का खनन करती हैं और इसे संसाधित करके एल्युमिना बनाती हैं, जिसे फिर गलाने के माध्यम से एल्युमीनियम में बदल दिया जाता है। यहाँ दुनिया के शीर्ष एल्युमीनियम उत्पादक देश दिए गए हैं।

दुनिया के शीर्ष 9 एल्युमीनियम उत्पादक देश

देश एल्युमिनियम उत्पादन
चीन 41एम
भारत 4.1एम
रूस 3.8एम
कनाडा 3एम
संयुक्त अरब अमीरात 2.7 मीटर
बहरीन 1.6 m
ऑस्ट्रेलिया 1.5एम
नॉर्वे 1.3एम
ब्राज़िल 1.1एम

स्रोत: विश्व जनसंख्या समीक्षा

1. चीन

चीन 41 मिलियन मीट्रिक टन एल्युमीनियम का उत्पादन करता है, जो वैश्विक उत्पादन के आधे से भी अधिक है, तथा वह एल्युमीनियम की खपत भी बहुत अधिक करता है।

2. भारत

भारत 4.1 मिलियन मीट्रिक टन एल्युमीनियम का उत्पादन करता है, जो इसे दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बनाता है। हाल के वर्षों में भारत का एल्युमीनियम उत्पादन लगातार बढ़ रहा है।

3. रूस

रूस ने पिछले साल 3.8 मिलियन मीट्रिक टन एल्युमीनियम का उत्पादन किया, जो पिछले साल से थोड़ा ज़्यादा है। दुनिया की अग्रणी एल्युमीनियम उत्पादक कंपनी RUSAL का मुख्यालय मॉस्को में है।

4. कनाडा

कनाडा का एल्युमीनियम उत्पादन 2023 में कुल 3 मिलियन मीट्रिक टन रहा, जो पिछले वर्ष 2.77 मिलियन मीट्रिक टन था। क्यूबेक कनाडा में अग्रणी एल्युमीनियम क्षेत्र है, जिसमें दस प्राथमिक एल्युमीनियम स्मेल्टर हैं।

5. संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात (यूएआर) ने 2.7 मिलियन मीट्रिक टन एल्युमीनियम का उत्पादन किया, जिससे पिछले कई वर्षों से उत्पादन स्तर स्थिर बना हुआ है।

6. बहरीन

2023 में बहरीन का एल्युमीनियम उत्पादन 1.6 मिलियन मीट्रिक टन था। एल्युमीनियम क्षेत्र बहरीन के निर्यात राजस्व का एक प्रमुख स्रोत है।

7. ऑस्ट्रेलिया

2023 में ऑस्ट्रेलिया का एल्युमीनियम उत्पादन थोड़ा कम होकर 1.5 मिलियन मीट्रिक टन रह जाएगा। प्रमुख खनन कंपनी रियो टिंटो ऑस्ट्रेलिया में एल्युमीनियम का उत्पादन करती है।

8. नॉर्वे

नॉर्वे का एल्युमीनियम उत्पादन घटकर 1.3 मिलियन मीट्रिक टन रह गया। नॉर्वे यूरोपीय संघ में प्राथमिक एल्युमीनियम का सबसे बड़ा निर्यातक है।

9. ब्राज़ील

पिछले साल ब्राज़ील का एल्युमीनियम उत्पादन 1.1 मिलियन मीट्रिक टन तक पहुँच गया, जो पिछले साल की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। ब्राज़ील के पास पर्याप्त बॉक्साइट भंडार है और वह अपने घरेलू एल्युमीनियम बाज़ार में निवेश कर रहा है।

Share.
Exit mobile version