Tuesday, 17 September

आजकल ज्यादातर घरों में माइक्रोवेव (Microwave) का इस्तेमाल आम बात हो गई है। खाना गर्म करने या जल्दी से कुछ बनाना हो, माइक्रोवेव हमारी मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर चीज को माइक्रोवेव में गर्म करना सुरक्षित नहीं होता? कुछ चीजें ऐसी हैं जो माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने से सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

इन चीजों को भूलकर भी न करें माइक्रोवेव में गर्म:

  1. अंडा और अंडे से बनी चीजें: माइक्रोवेव में उबला हुआ अंडा या अंडे से बनी कोई भी डिश दोबारा गर्म न करें। ऐसा करने से अंडे में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी बढ़ जाता है।
  2. मीट: बचा हुआ मीट या चिकन को माइक्रोवेव में गर्म करने से बचें। इससे मीट का स्वाद बिगड़ जाता है और बैक्टीरिया भी पनप सकते हैं।
  3. हरी पत्तेदार सब्जियां: पालक, मेथी, या सरसों जैसी हरी सब्जियों को दोबारा गर्म करने से नाइट्रेट नामक तत्व हानिकारक नाइट्राइट में बदल जाता है, जो कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है।
  4. तली हुई चीजें: फ्रेंच फ्राइज, समोसे, या पकौड़े जैसी तली हुई चीजों को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने से उनका कुरकुरापन खत्म हो जाता है और स्वाद भी बिगड़ जाता है।
  5. चाय: ठंडी हो चुकी चाय को माइक्रोवेव में गर्म करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और स्वाद भी खराब हो जाता है।

इनके अलावा भी कुछ चीजें हैं जिनको माइक्रोवेव में गर्म करने से बचना चाहिए:

  • प्लास्टिक के कंटेनर: माइक्रोवेव में प्लास्टिक के कंटेनर पिघलकर जहरीले रसायन छोड़ सकते हैं।
  • थर्मोकोल के बर्तन: थर्मोकोल में मौजूद रसायन माइक्रोवेव में गर्म होने पर खाने में मिल सकते हैं।
  • सॉस: टमाटर या मसालेदार सॉस को माइक्रोवेव में गर्म करने से उनमें मौजूद एसिड खराब हो सकता है।
  • दही: दही को माइक्रोवेव में गर्म करने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और स्वाद भी खराब हो जाता है।

याद रखें: माइक्रोवेव का इस्तेमाल केवल उन्हीं चीजों को गर्म करने के लिए करें जो इसके लिए सुरक्षित हैं। अपनी सेहत का ध्यान रखें!

Share.
Exit mobile version