Wednesday, 23 October

Photo- FB

#MeToo in Malayalam Cinema: मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में एक बार फिर से हलचल मच गई है. दरअसल, अभिनेत्री मिनू मुनीर ने 2007 की एक घटना का खुलासा करते हुए निर्देशक और अभिनेता बालचंद्र मेनन पर गंभीर आरोप लगाया है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, मुनीर ने कहा कि मेनन ने उन्हें एक कमरे में चल रहे यौन कृत्य को जबरन दिखाने की कोशिश की थी. मिनू ने आगे बताया, “मैंने कमरे से बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन मेनन ने मुझे वहीं बैठकर देखने को कहा. उस वक्त तीन लड़कियां और वह कमरे में थे. यह घटना मेरे लिए एक बड़ा झटका था.”

इससे पहले मिनू मुनीर ने सात अन्य लोगों पर भी शारीरिक और मौखिक दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए FIR दर्ज कराई थी. इनमें मशहूर अभिनेता जयसूर्या, एडवोकेट चंद्रशेखरन और फिल्म प्रोडक्शन कंट्रोलर नोबल जैसे बड़े नाम शामिल हैं.

इंडिया टुडे को दिए एक इंटरव्यू में मिनू ने कहा, “मुझे जांच से संतुष्टि है. किसी बड़े नेता को गिरफ्तार होते देखना कोई छोटी बात नहीं है. मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगर शिकायतें मिलती हैं, तो कार्रवाई की जाएगी. मैंने उसी आधार पर आगे बढ़कर बोलने का निर्णय लिया.” मिनू मुनीर ने हेम कमीटी की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि यह सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री नहीं, बल्कि पूरे समाज के लिए एक सफाई अभियान जैसा है. इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद कई महिलाएं अपनी आपबीती साझा करने के लिए आगे आई हैं.

हालांकि, मिनू मुनीर खुद भी विवादों में घिर गई हैं. उनके खिलाफ एक POCSO मामला उनके ही रिश्तेदार की शिकायत पर दर्ज किया गया है. इस पर मिनू ने कहा, “यह मेरी मदद न करने का बदला है. मैं कैसे मदद कर सकती थी, जब मुझे पता था कि इंडस्ट्री में क्या हो रहा है?” अभिनेत्री ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें कई बार समझौता करने के लिए फोन कॉल आए हैं. उन्हें पैसे का भी प्रस्ताव दिया गया, जिसे उन्होंने सख्ती से नकार दिया. मिनू का कहना है कि अब वह अंजान नंबरों से कॉल उठाना ही बंद कर चुकी हैं.

बता दें, 19 अगस्त को हेम कमीटी की रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद, इस मामले पर एक विशेष जांच टीम (SIT) का गठन किया गया था, जो लगातार नई शिकायतें ले रही है और जांच कर रही है. हाल ही में, मिनू की शिकायत पर अभिनेता-नेता एदवेला बाबू को गिरफ्तार किया गया था, हालांकि उन्हें बाद में जमानत मिल गई थी. मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में हो रहे इस विवाद के बाद, अब देखना होगा कि जांच का क्या परिणाम निकलता है और इस मामले में शामिल आरोपियों का भविष्य क्या होगा.

Share.
Exit mobile version