Tuesday, 17 September

नई दिल्ली: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने देश के दक्षिणी हिस्से में अपने कदम और भी मजबूत कर लिए हैं। हाल ही में अडानी ग्रुप की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज के अधिग्रहण को सफलतापूर्वक पूरा किया है। इस अधिग्रहण के बाद पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज, अंबुजा सीमेंट्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन गई है। गौरतलब है कि अंबुजा सीमेंट्स के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने जून 2023 में पेन्ना सीमेंट में 100% हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी दी थी। इस सौदे की कुल लागत 10,422 करोड़ रुपये रही।

साउथ में बढ़ेगी अडानी की मौजूदगी

पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज दक्षिण भारत की एक प्रमुख सीमेंट कंपनी है। इस अधिग्रहण के बाद अडानी ग्रुप को दक्षिण भारत में अपनी उपस्थिति और भी मजबूत करने का मौका मिलेगा। अधिग्रहण के परिणामस्वरूप अडानी ग्रुप की भारत के सीमेंट बाजार में हिस्सेदारी दोगुनी हो गई है, जबकि दक्षिण भारत में इसकी हिस्सेदारी में 8% की वृद्धि दर्ज की गई है।

2028 तक 140 MTPA उत्पादन का लक्ष्य

पेन्ना सीमेंट की वर्तमान उत्पादन क्षमता 14 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) है, जिसमें से 10 MTPA पहले से ही चालू है। अडानी सीमेंट का लक्ष्य है कि 2028 तक अपनी उत्पादन क्षमता को 140 MTPA तक बढ़ाया जाए। जानकारों का मानना है कि पेन्ना सीमेंट का यह अधिग्रहण इस लक्ष्य को पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके साथ ही, अडानी ग्रुप की योजना श्रीलंका के बाजार में भी प्रवेश करने की है।

पेन्ना सीमेंट की साउथ में मजबूत पकड़

पेन्ना सीमेंट के पास आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान (निर्माणाधीन) में 14 मिलियन टन सालाना उत्पादन क्षमता है। इसके अलावा, जोधपुर संयंत्र से भी 3 MTPA सीमेंट उत्पादन की क्षमता जुड़ जाएगी। अडानी ग्रुप ने अपने एक बयान में कहा कि इस अधिग्रहण से कोलकाता, गोपालपुर, कराईकल, कोच्चि और कोलंबो में स्थित पांच बल्क सीमेंट टर्मिनलों के माध्यम से समूह के समुद्री परिवहन लॉजिस्टिक्स को भी मजबूती मिलेगी।

अडानी ग्रुप की विस्तार योजना

अडानी ग्रुप सीमेंट सेक्टर में अपनी उपस्थिति तेजी से बढ़ा रहा है। ग्रुप की नजर अब गुजरात की कंपनी सौराष्ट्र सीमेंट, जयप्रकाश एसोसिएट्स के सीमेंट व्यवसाय और एबीजी शिपयार्ड की वदराज सीमेंट पर भी है। अडानी ग्रुप का मुख्य उद्देश्य अगले तीन से चार वर्षों में उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर आदित्य बिड़ला ग्रुप की अल्ट्राटेक (UltraTech) को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बनना है। वर्तमान में अडानी ग्रुप के पास अंबुजा, एसीसी और सांघी सीमेंट जैसी तीन कंपनियां हैं, और अब पेन्ना सीमेंट भी इस सूची में शामिल हो चुकी है।

इस अधिग्रहण के साथ, अडानी ग्रुप ने दक्षिण भारत के सीमेंट बाजार में एक मजबूत पकड़ बनाने का संकेत दिया है, जिससे भारतीय सीमेंट उद्योग में एक नई होड़ शुरू हो सकती है।

Share.
Exit mobile version